तीन पटक के तेरह उठाने वाले गजब के कलाकार हैं आमिर खान। अब देखिए ना स्टार न्यूज पर प्रसारित हो रहे उनके रियलिटी शो ‘सत्य मेव जयते’ को। एक घंटे का यह रियलिटी शो हर रविवार प्रसारित होता है, उसमें 10 मिनट का कामर्शियल स्लाट है। इसकी विज्ञापन दर पढ़कर आप भी चौंक जाएंगे। अंदाज लगाइए 10 सेकंड का क्या लेते होंगे? नहीं लगा पाए ना! हम बताते हैं, 10 सेंकड का 10 लाख रुपए। चौंक गए ना!
मतलब, एक शो की कमाई 6 से 7 करोड़ रुपए। ‘सत्य मेव जयते’ शुरू होने के पहले ही सभी एपिसोड के विज्ञापनों का 80 प्रतिशत स्लाट बुक हो चुका था। तेरह कंपनिया सह-प्रायोजक हैं और उन्होंने हरेक एपिसोड के 6 से 7 करोड़ रुपए दिए हैं। भारती एयरटेल और एक्वागार्ड, जो इस शो की मुख्य प्रायोजक कंपनियां है,ने प्रत्येक शो के लिए क्रमश: 18 और 16 करोड़ रुपए दिए हैं। आमिर को हर शो के तीन करोड़ मिलेंगे।
वाकई, आमिर खान जितने अच्छे एक्टर हैं, उतने ही अच्छे मार्केटिंग गुरू भी हैं, जब दूसरे प्रोडयूसर महंगे कलाकारों, विदेशी लोकेशन पर अंधाधुंध पैसा खर्चकर अपनी फिल्में बना रहे थे, तब आमिर खान ने अपने प्रोडक्शन हाऊस की पहली फिल्म ‘जाने तू या जाने ना’ से फिल्म बनाने का सिलसिला शुरू किया था। इस फिल्म में नए कलाकार और स्थानीय लोकेशन पर बिना किसी फिजूलखर्ची के बनाकर फिल्म सुपर हिट करवाई, वहीं ‘तारे जमीं पर’ तथा अपनी फिल्म ‘पिपली लाइव’ में ठेठ थियेटर के कलाकारों को साथ लेकर फिल्म सुपरहिट करवा दी. जिस फिल्म की कुल लागत ही 3-4 करोड़ हो, उस फिल्म केम्युजिक राइट ही 4 करोड़ रूपए में तथा टीवी राइट 10 करोड़ में बिके और फिल्म रिलीज होने से पहले ही भरपूर मुनाफा बटोर लिया था आमिर ने। इसकेअलावा बॉक्स ऑफीस से हुई आय अलग है, जो करीब सौ करोड़ थी।
आमिर की खासियत यह है कि अपनी फिल्मों की मार्केटिंग केलिए हमेशा नए आइडिया तलाश कर उनका प्रयोग करते हैं, जैसे रंग दे बसंती के लिए पूरी टीम केसाथ टीवी केटॉकशो में जाना, नर्मदा बचाओ के लिए धरना स्थल पर जाना, गजनी केलिए लोगों की हजामत बनाना या थ्री इडियट केरैंचों बनकर भारत भर में भेष बदलकर घूमना-पूरी टीम केसाथ भारत और भारत केबाहर जाकर फिल्म का प्रमोशन करना आदि।
उनकेआइडिया इतने सटीक और अनोखे होते हैं, जिससे किफिल्म या आने केपहले ही जनता में उनकी फिल्म केप्रति उत्सुकता इतनी बढ़ जाती है किउस फिल्म को जबरदस्त ओपनिंग मिल जाती है- ‘पिपली लाइव’ ने तो जैसे रेकार्ड ही बना दिया दिया था। तब बॉबी देओल जैसे स्थापित एक्टर की फिल्म ‘हेल्प’ के कई प्रीमियर शो केवल इसलिए निरस्त करना पड़ गए थे, क्योंकि ‘पिपली लाइव’ केकारण उसे दर्शकही नहीं मिले थे।
achi bat hai ye toh
जवाब देंहटाएं