मंगलवार, 12 जून 2012

MPSC में ‘सविता भाभी’ का धमाल

सायबर की दुनिया में कुछ साल पहले ‘सविता भाभी’ ने जबरदस्त धमाल मचाया था। यह धमाल सड़कों से लेकर संसद तक गूंजा था और आखिरकार केंद्र सरकार को इस वेबसाइट को प्रतिबंधित करने पर मजबूर होना पड़ा था। ‘सविता भाभी.कॉम’ नामक इस अश्लील वेबसाइट का जिक्र हमें यहां इसलिए करना पड़ रहा है, क्योंकि महाराष्ट्र राज्य सेवा आयोग (महाराष्ट्र पब्लिक सर्विस कमीशन) गत दिनों संपन्न पूर्व परीक्षा में ‘सविता भाभी’ के संबंध में एक सवाल पूछ लिया गया है।


पहले सवाल, जो पूछा गया है। सवाल है-‘भारत सरकार ने बीच में कौन-सी वेबसाइट पर रोक लगाई थी?’ इस सवाल के जवाब में चार विकल्प दिए गए थे, वे इस प्रकार हैं-सविता भाभी डॉट कॉम, हिंदू डॉट कॉम, अनिता भाभी डॉट कॉम और सायबर डॉट कॉम।

पूर्व परीक्षा में इस सवाल को पूछे जाने पर अनेक लोगों ने नाराजगी व्यक्त की है और इसकी शिकायत महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण से भी की है। सवाल का विरोध करने वाले छात्रों और संगठनों का कहना है कि ‘सविता भाभी’ का सवाल पूछकर आयोग ने अपने दिवालिया होने का सबूत ही दिया है। इसके बजाय आयटी से संबंधित कोई भी सवाल पूछा जा सकता था, मसलन गूगल, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट या अजीम प्रेमजी, नारायण मूर्ति, मार्क झकरबर्ग इत्यादि के संबंध में कोई भी सवाल पूछा जा सकता था, लेकिन आयोग के कर्ता-धर्ताओं को कौन समझाए?

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...