बुधवार, 13 जून 2012

‘राईट इनबॉक्स’: मेल तब भी चला जाएगा जब अब ऑनलाइन नहीं होंगे

ई-मेल का अधिक इस्तेमाल करने वालों के सामने अक्सर एक सवाल पैदा होता है कि कल, परसों या किसी खास दिन का ई-मेल आज ही भेजना हो तो क्या करें? खास तौर कभी-कभी काम के संबंध में या जन्म दिन की बधाई आदि के लिए यदि टाइमर लगा दिया जाए तो दिमाग से बोझ उतर जाएगा। बीच में, मोबाईल फोन में एडवांस मेसेज भेजने की सुविधा थी। मेसेज टाईप करने के बाद जिसे भेजना है उसके नंबर को चुनने के बाद तारीख व टाइम सेट की कि हो गया। बराबर, उसी दिन उसी समय पर तुम्हारा मेसेज संबंधित व्यक्ति को मिल जाता था।


अब ई-मेल में भी ऐसा संभव हो गया है। इसके लिए तुम्हें अपने कम्प्यूटर में ‘राईट इनबॉक्स’ नामक साफ्टवेयर इन्स्टॉल करना होगा। गूगल में ‘राईट इनबॉक्स’ नाम से सर्च कर इस सॉफ्टवेयर को मुफ्त पाया जा सकता है। इसे इन्स्टॉल करने के बाद अपने ई-मेल को ओपन करें। 
  • आपके सामने एक ‘राईट इनबॉक्स फॉर जीमेल इज रेडी’यह विंडो होगी। उसके कंटिन्यू पर क्लिक करें। 
  • उसके बाद ग्रांट एक्सेस और डिनॉय एक्सेस-ये दो विकल्प आएंगे। आप ग्रांट एक्सेस को क्लिक करें। 
  • पुन: ‘राईट इनबॉक्स फॉर जीमेल इज रेडी’ विंडो आएगी। उसके ‘क्लोज’ पर क्लिक करें। 
  • अब कंपोज मेल का विकल्प चुनें। 
  • तुम्हें एड्रेस टाईप करने के टू के बाजू में सेंड और सेंड लेटर ऐसे दो विकल्प दिखाई पडेंगे। 
  • इसके सेंड लेटर पर क्लिक करें। आपको एक, दो, तीन घंटे, कल सुबह, कल दोपहर ऐसे विकल्प मिलेंगे। 
  • उसके नीचे ‘एज ए स्पेसिफिक टाईम’ यह आखिरी विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक कर विशिष्ट तारीख, समय चुन सकेंगे। इस टाईम झोन में +5.30 का विकल्प चुनें और 24 घंटे की घड़ी के फॉरमेट में से समय चुनें और शेडय़ूल पर क्लिक करें।
अब आपके द्वारा तय की गई तारीख और समय पर तुम्हारा ई-मेल संबंधित व्यक्ति के इन बॉक्स में पहुंच जाएगा। इसके लिए कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। तुम्हारा कम्प्यूटर या खराब भी हो गया या नेट कनेक्शन बंद भी हो गया तो राईट इनबॉक्स अपना काम तय समय पर करेगा। 

है ना! कमाल का साफ्टवेयर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...